Home स्वास्थ्य माउथ अल्‍सर को तेजी से खत्म करता है खसखस, जानें इसके अन्‍य हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में

माउथ अल्‍सर को तेजी से खत्म करता है खसखस, जानें इसके अन्‍य हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में

0
माउथ अल्‍सर को तेजी से खत्म करता है खसखस, जानें इसके अन्‍य हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में

हाइलाइट्स

खसखस के नियमित प्रयोग से अल्‍सर के दर्द में राहत मिल सकती है.
खसखस का प्रयोग स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए किया जा सकता है.
ये एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती है.

Health Benefits Of  Poppy Seeds- दुनियाभर में कई व्‍यंजनों का स्‍वाद बढ़ाने का काम करती है खसखस. सब्जी की ग्रेवी हो या मिठाई की रंगत दोनों को ही रिच और आकर्षक बनाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. खसखस का यदि नियमित सेवन किया जाए जो इसके बीज कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी दे सकते हैं. खसखस को दुनियाभर में कई नामों से जाना जाता है जैसे खसखस,  पॉपी सीड्स, पोस्‍तो और खुश-खुश. बता दें कि खसखस एक फूल से प्राप्‍त किया जाता है जिसे रिफाइंड करके खाने के प्रयोग में लिया जाता है. खसखस कई कलर के होते हैं लेकिन सफेद और पीले कलर का अधिक प्रयोग किया जाता है.

खसखस में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स, मैंगेनीज, कॉपर, कैल्‍शियम, मैग्‍नेशियम, कार्ब और फाइबर होता है जो कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को ठीक करने के काम आता है. खसखस का तेल माउथ अल्‍सर के दर्द में राहत दिला सकता है. तेल के नियमित प्रयोग से अल्‍सर से छुटकारा भी मिल सकता है. इसके अलावा खसखस का प्रयोग स्किन और हार्ट हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकता है. चलिए जानते हैं खसखस के अन्‍य हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में.

दर्द में राहत
खसखस में कई ऐसे कंपाउंड होते हैं जो दर्द में राहत दिला सकते हैं. हेल्‍थलाइन के अनुसार खसखस में मॉफिन, कोडीन और एल्‍कलॉइड होते हैं जो दर्द निवारक और नींद के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. ये सभी कंपाउंड अधिकतर दवाओं में पाए जाते हैं. ये अल्‍सर, चोट और हाथ-पैर में होने वाले दर्द में राहत दिला सकता है.

हार्ट हेल्‍थ में फायदेमंद
खसखस फाइबर से भरपूर होता है जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है और ये हार्ट हेल्‍थ में भी सुधार कर सकता है. खसखस के तेल का प्रयोग करने से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल में कमी आती है. इसमें ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड होता है जो हार्ट को प्रोटेक्‍ट करने में मदद कर सकता है.

इसे भी पढ़ें– क्या कोलेस्ट्रॉल सच में शरीर के लिए दुश्मन हैइसके फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

स्किन को करता है पोषित
खसखस के तेल में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो किसी भी घाव को भर सकती है. खासकर स्किन पर होने वाले घाव को ये जल्‍दी भर सकती है. खसखस में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो स्‍किन को पोषित कर सॉफ्ट और ग्‍लो‍इंग बना सकती है.

इसे भी पढ़ें- बार-बार चक्कर और पसीना आना भी हो सकता है प्री डायबिटीज के संकेत, ऐसे बचाएं खुद को

विजन सुधारती है
खसखस जिंक का एक अच्‍छा स्‍त्रोत है. ये विजन को सुधारने में मदद कर सकता है. खसखस मैकुलर डिजनरेशन जैसी गंभीर आंखों की बीमारी को रोकने में सहाय‍क भूमिका निभा सकती है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स आंखों को फायदा पहुंचा सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here