Home स्वास्थ्य मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही महिलाएं इन तरीकों से खुद को रखें पॉजिटिव

मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही महिलाएं इन तरीकों से खुद को रखें पॉजिटिव

0
मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही महिलाएं इन तरीकों से खुद को रखें पॉजिटिव

[ad_1]

हाइलाइट्स

हर वक्त बीमारी के बारे में सोचने के बजाय अपने पसंदीदा कामों में वक्त बिताएं.
अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ वक्त बिताकर खुश रहने की कोशिश करें.

Self care tips for Cancer patients: जब ब्रेस्ट से शुरू हुआ कैंसर शरीर के दूसरे हिस्सों जैसे लंग्स, हड्डियों, दिमाग और लिवर में फैलने लगता है, तब उसे मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर कहते हैं. मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जिसके चार स्टेज होते हैं. ब्रेस्ट कैंसर हर स्टेज पर पहले से ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है और इसके लक्षण भी हर स्टेज पर टाइम के साथ बदलते रहते हैं. मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकते हैं. वर्तमान में मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर का कोई कारगर इलाज नहीं है, लेकिन उपचार के द्वारा इसे कुछ हद तक कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में अपने मन को मजबूत और पॉजिटिव रखें.

मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही महिलाएं ऐसे करें देखभाल
हेल्थलाइन के अनुसार
 मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिसका प्रभाव शारीरिक और मानसिक दोनों तरह पड़ता है. आपके लिए बाहर टहलने जाना एक तरह से मददगार साबित हो सकता है. नेचर के साथ कुछ समय बिताना आपके मन को शांति देगा. कैंसर के ट्रीटमेंट से एनीमिया हो सकता है, जिससे आपको हर वक्त थकान महसूस होगी. ऐसे में खुद का ख्याल रखें. गंदगी से दूर रहें. कैंसर ट्रीटमेंट के बाद फिजिकली एक्टिव रहना मुश्किल है. इसलिए अपनी जरूरतों को समझें और परेशानियों के लिए खुद को जिम्मेदार ना मानें. साथ ही अपने आसपास के लोगों को समस्याएं बताएं, जिससे वे आपकी मदद कर सकें.

यह भी पढ़ेंः हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

अपना पंसदीदा काम करें और पॉजिटिव रहें
घर में बैठकर हर समय अपनी बीमारी के बारे में सोचना आपके लिए ठीक नहीं है. इसलिए अपना ध्यान बटाएं और उन चीजों या कामों को समय दें, जिसमें आपको अच्छा महसूस होता हो. अपने परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएं. अपनी स्थिति को स्वीकार करें और आगे बढ़ें. दुखी होकर टाइम बर्बाद न करें. आपके पास जो टाइम है, उसमें पॉजिटिवली आगे बढ़ें. खुश रहने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ेंः वेट लॉस के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ कर रहे लोग, जानें 10 बड़ी गलतफहमी

Tags: Cancer, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here