Home रहस्य यह है स्टीफन हॉकिंग की नवीनतम रहस्यमयी मल्टीवर्स थ्योरी

यह है स्टीफन हॉकिंग की नवीनतम रहस्यमयी मल्टीवर्स थ्योरी

0
यह है स्टीफन हॉकिंग की नवीनतम रहस्यमयी मल्टीवर्स थ्योरी

स्टीफन हॉकिंग, जो अपनी मृत्यु के समय 76 वर्ष के थे, का 14 मार्च, 2018 को निधन हो गया। उन्होंने अपना अंतिम टुकड़ा दिया, जो आपको उनकी मृत्यु से केवल दो सप्ताह पहले आश्चर्यचकित करेगा। हॉकिंग का लेख 2018 में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के ARXIV रिपॉजिटरी में प्रकाशित हुआ था।

भौतिक विज्ञानी के सबसे हालिया प्रकाशन का शीर्षक “ए स्मूथ एग्जिट फ्रॉम इटरनल इन्फ्लेशन” था। इस परिकल्पना के अनुसार, ब्रह्मांड अंततः समाप्त हो जाएगा जब सितारों की ऊर्जा समाप्त हो जाएगी।

लेकिन, अपने आखिरी पेपर में, हॉकिंग ने प्रस्तावित किया कि वैज्ञानिक समानांतर ब्रह्मांडों को उजागर करने के लिए अंतरिक्ष यान पर जांच का उपयोग कर सकते हैं, जिससे मानवता को हमारी अपनी दुनिया, और क्या है, और ब्रह्मांड में हमारी स्थिति के बारे में अधिक ज्ञान प्राप्त हो सके।

हॉकिंग के अनुसार, हमारी दुनिया को समझने का प्रयास करने वाले वैज्ञानिक अन्य ब्रह्मांडों की खोज करने का प्रयास कर सकते हैं।

यह निबंध हॉकिंग और बेल्जियम में सीयू ल्यूवेन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर थॉमस हर्टोग द्वारा सह-लिखा गया था।

“उन्हें कई बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था और इसे जीतना चाहिए था।” “अब वह कभी नहीं कर पाएगा,” हर्टोग ने द संडे टाइम्स को बताया। हॉकिंग ने अपने सबसे हालिया अध्ययन के लिए “नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया होगा”, उन्होंने तर्क दिया, अगर वह इसे प्राप्त करने के लिए जीवित होते।

हर्टोग और हॉकिंग पेपर में मल्टीवर्स के बारे में काफी विस्तार से बताते हैं, इस बात पर जोर देते हुए कि हमारी दुनिया कई में से एक है। वे यह भी सोचते हैं कि ब्रह्मांड की पृष्ठभूमि विकिरण में अन्य मल्टीवर्स का एक फिंगरप्रिंट पाया जा सकता है।

इसके अलावा, हर्टोग ने कहा कि हमारे ब्रह्मांड का बिग बैंग अन्य ब्रह्मांडों के बिग बैंग से पहले था।

“समय के साथ, हमने सीखा कि मॉडल दुनिया की एक अंतहीन संख्या की व्याख्या करता है,” हर्टोग ने कहा।

“ब्रह्मांड विज्ञानी इसे मल्टीवर्स-वैकल्पिक दुनिया का संग्रह कहते हैं।”

यह पृष्ठ न केवल विविध विचारों का वर्णन करता है और कुछ संकेत प्रदान करता है, बल्कि यह गणित की भी आपूर्ति करता है कि वैज्ञानिकों को सिद्धांत में और आगे जाने की आवश्यकता होगी और शायद इसके लिए सबूत उजागर करें।

कई दुनियाओं के एक काल्पनिक सेट को मल्टीवर्स के रूप में जाना जाता है। “समानांतर ब्रह्मांड,” “अन्य ब्रह्मांड,” “वैकल्पिक ब्रह्मांड,” और “कई दुनिया” ऐसे शब्द हैं जिनका उपयोग मल्टीवर्स के अंदर मौजूद कई वास्तविकताओं का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here