Home खाना यूपी में खाई जाती है लौकी, कटहल, केले और कद्दू के फूल की बरियां, जानें डिश की ख़ासियत

यूपी में खाई जाती है लौकी, कटहल, केले और कद्दू के फूल की बरियां, जानें डिश की ख़ासियत

0
यूपी में खाई जाती है लौकी, कटहल, केले और कद्दू के फूल की बरियां, जानें डिश की ख़ासियत

[ad_1]

हाइलाइट्स

ग्रामीण इलाकों में कद्दू के फूल की बरियां ख़ास तौर पर बनाई जाती हैं.
लोग बरियां दाल-चावल के साथ खाना अधिक पसंद करते हैं.

हमारे देश में बदलते राज्यों के साथ संस्कृति तो बदलती ही है, साथ ही साथ खान-पान भी अलग होता चला जाता है. हर राज्य की कुछ स्पेशल डिश होती है. बात अगर उत्तर प्रदेश की करें, तो इस एक राज्य में खानपान से जुड़ी अलग-अलग आदतें शामिल हैं. इस राज्य के मध्य क्षेत्र की बात करें, तो अवध के इलाके में बरियां विशेष तौर पर बनाई और पसंद की जाती हैं.

कटहल, लौकी, केले और कद्दू के फूल की बरियां
यह पकौड़े की तरह होती है, लेकिन मसालों से भरपूर यह बरियां गज़ब का ज़ायका देती है. अगर आपने इसका स्वाद नहीं चखा है, तो आज हम आपको इस डिश से रूबरू करवाते हैं. अवध में कटहल, लौकी, केले और कद्दू के फूल की बरियां बनाई जाती हैं. आइए जानते हैं अवध के लोगों को क्यों पसंद आता है इन बरियों का स्वाद.

ये भी पढ़ें: Cheese Masala Corn Recipe: पनीर, चारकोल और घी से बढ़ जाता है चीज़ मसाला कॉर्न का स्वाद

कैसे बनती है कटहल और लौकी की बरियां
अमूमन लोग इसे दाल-चावल के साथ खाना पसंद करते हैं. कटहल की बरियां बनाने के लिए इसे बड़े टुकड़ों में काटकर कुकर में एक सीटी लगा ली जाती है. फिर कुछ घंटे भीगे हुए चावल को पीसकर इसमें प्याज़ के पेस्ट और मसाले डाले जाते हैं. फिर तेल गर्म कर कटहल को चावल, प्याज़ और मसालों वाले पेस्ट में अच्छी तरह लपेटकर तला जाता है. कटहल के अलावा लौकी की बरियां भी इसी तरह बनाई जाती हैं.

ये भी पढ़ें: Kathal Beej Ki Sabji Recipe: फाइबर से भरपूर कटहल बीज की सब्जी का लें स्वाद, डाइजेशन भी रहेगा दुरुस्त

केले और कद्दू के फूल का स्वाद होता है खास
अगर केले की बात करें, तो कई लोग कच्चे केले को पतला काटकर कुछ समय तक पानी में छोड़ देते हैं, ताकि इसका स्वाद बेहतर आए. फिर इसे भी मिश्रण में लपेटकर तल लिया जाता है. ग्रामीण इलाकों में कद्दू के फूल की बरियां ख़ास तौर पर बनाई जाती हैं. फूल को धोकर धूप में अच्छी तरह सुखा लेने के बाद इन फूलों को मिश्रण में लपेटकर तला जाता है.

स्वाद और गुणों से भरपूर होती हैं बरियां वाली सब्जियां
गर्मियों के मौसम में यह डिश खास तौर पर बनाई और खाई जाती है, क्योंकि कटहल गर्मियों की सब्ज़ी है. इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लौकी भी गर्मी में भरपूर मात्रा में खाई जाती है. पिसे हुए चावल की वजह से बरियां का स्वाद कुरकुरा होता है. कटहल पेट साफ रखने में मदद करता है, जबकि लौकी खाने से नींद अच्छी आती है और यह डाइजेशन में भी असरदार होता है. दस्त आने की समस्या केले से ठीक होती है, जबकि कद्दू के फूल का स्वाद में लाजवाब होने के साथ-साथ इम्यूनिटी बेहतर रखने में मदद करता है.

Tags: Food, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here