Home स्वास्थ्य रात भर करवटें बदलना कहीं डायबिटीज से जुड़ा तो नहीं? बेहतर नींद के लिए अपनाएं ये टिप्स

रात भर करवटें बदलना कहीं डायबिटीज से जुड़ा तो नहीं? बेहतर नींद के लिए अपनाएं ये टिप्स

0
रात भर करवटें बदलना कहीं डायबिटीज से जुड़ा तो नहीं? बेहतर नींद के लिए अपनाएं ये टिप्स

[ad_1]

हाइलाइट्स

रात में सोने के समय कम से कम इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों का इस्तेमाल करें.
सोने से पहले किताब पढ़ें.
सोने के लिए एक सेट रूटीन बनाएं.

Remedies for Better Sleep: डायबिटीज एक लाइफस्टाइल बीमारी है जो कि बहुत सी शारीरिक समस्याओं की जड़ भी है. अगर डायबिटीज है तो मरीज को नींद ना आने जैसी परेशानी भी हो सकती है. दरअसल, अगर आप डायबिटीज टाइप वन के रोगी हैं तो आपकी बॉडी में इंसुलिन की पूरी मात्रा बनने में रुकावट होती है और उस कारण रोगी को इंसुलिन लेना पड़ सकता है. स्लीपफाउंडेशन के मुताबिक, इंसुलिन जो एक प्रकार का हार्मोन है, ग्लूकोज को ब्लड से मसल, लीवर, सेल्स और फैट में ट्रांसफर करता है. बाद में यह एनर्जी में बदलता है. जब शरीर इंसुलिन बनाने में असमर्थ हो जाती है तो इंसुलिन रेजिस्टेंस की कंडीशन होने लगती है और ग्लूकोज ट्रांसफर रुक जाता है. यही वजह है कि ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है. इस बढ़ी हुई मात्रा की वजह से इनसोम्निया जैसी नींद न आने की परेशानी हो सकती है.

डायबिटीज पेशेंट नींद लेने के लिए क्या करें
एवरीडेहेल्थ के अनुसार, सबसे पहले डायबिटीज पेशेंट इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों का यूज करना बंद कर दें. सोते समय अगर आप इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों का यूज करते हैं तो इससे आपकी नींद भी खराब होती है और आपके अंदर बीमारियां पनपना शुरू हो जाती हैं. अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो आप किताबों का सहारा लें.

देर रात तक मैसेज करने की आदत
देर रात तक जागर मोबाइल चलाना, मैसेज करने की आदत सभी को होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं इससे डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है? अगर रात भर मैसेज आते हैं और आप मैसेज देखकर रिप्लाई करते रहते हैं तो आप इस आदत से बचने के लिए अपने फोन को साइलेंट मोड पर लगा दें. उसे स्विच ऑफ कर दें और इसके साथ ही अगर जल्दी उठना है तो आप अपना अलार्म सेट कर सकते हैं. इससे आपकी नींद भी प्रॉपर होगी और आप डायबिटीज से भी बचेंगे.

दिनचर्या को ज़रूर फॉलो करें
अपनी दिनचर्या को ज़रूर फॉलो करें. इसके साथ ही आप अपने सोने और जागने का समय भी फिक्स करें. जिस समय आप सोते हैं और जिस समय आप जगते हैं, यह समय ही आपकी नींद को निर्धारित करता है और इसके साथ ही आपको डायबिटीज से भी बचाता है.

रात के समय कैफीन का यूज ना करें
चाय या कॉफी अगर आप सोते समय पीते हैं तो से आपकी नींद में बाधा आती है और उसके साथ ही आपकी भूख को भी मारती है, इसलिए ज़रूरी है कि सोते समय कैफ़ीन या चाय ना पिएं.

इसे भी पढ़ें: खाने के बाद पेट में जलन और दर्द से रहते हैं परेशान, तो ये उपाय अपनाएं

ये भी पढ़ें: बालों की मजबूती और खूबसूरती के लिए इस तरह इस्तेमाल करें भृंगराज

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here