Home Entertainment सिनेमा रिले केफ के पीछे, जीना गैमेल की स्वदेशी लकोटा कहानी – हॉलीवुड रिपोर्टर

रिले केफ के पीछे, जीना गैमेल की स्वदेशी लकोटा कहानी – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
रिले केफ के पीछे, जीना गैमेल की स्वदेशी लकोटा कहानी – हॉलीवुड रिपोर्टर

[ad_1]

“प्यार के साथ जिम्मेदारी से सहयोग करने या सहयोग करने का एक तरीका है, क्योंकि मुझे लगता है कि – ऐतिहासिक रूप से – इस प्रकार के सहयोग लेन-देन के रूप में किए गए हैं, टिकाऊ नहीं और, स्पष्ट रूप से, हानिकारक।”

तो गीना गैमेल को बनाने के पीछे के प्रयासों के बारे में कहते हैं युद्ध टट्टूवह फीचर जिसे उन्होंने अपने करीबी दोस्त के साथ सह-निर्देशित किया था मैक्स मैड: फ्यूरी रोड और ज़ोला सितारा रिले केफ (उनके दोनों निर्देशन की शुरुआत को चिह्नित करते हुए और अपने स्वयं के फेलिक्स कुल्पा बैनर के माध्यम से निर्मित)।

में अपना वर्ल्ड प्रीमियर बनाने के लिए तैयार काँस‘ अन सर्टेन रिगार्ड प्रतियोगिता, फिल्म एक समृद्ध, जटिल, हार्दिक और कभी-कभी दर्दनाक आने वाली उम्र की कहानी है, जो दक्षिण डकोटा में विशाल पाइन रिज आरक्षण के भीतर सेट है, दो युवा ओगला लकोटा पुरुषों के बाद वे पहचान, परिवार के साथ संघर्ष करते हैं और वयस्कता, समाज के भारी बोझ से निपटने के दौरान भी। दो स्वदेशी स्थानीय लेखकों, फ्रैंकलिन सिओक्स बॉब और बिल रेड्डी ने केओफ और गैमेल के साथ मिलकर अपने स्वयं के अनुभवों के आधार पर आरक्षण में वृद्धि की।

हालांकि गैमेल फिल्म के निर्माण में लगे कई हाथों को स्वीकार करने के लिए दर्द में हैं, वह कहती हैं कि युद्ध टट्टू एक फिल्म है “समुदाय द्वारा समुदाय के लिए बनाई गई।” सहयोग और ईमानदारी न केवल पूरी तरह से महत्वपूर्ण थी, बल्कि फिल्म के विकास के पूरे ताने-बाने के माध्यम से चलती थी।

सिओक्स बॉब बताते हैं, “यह सुनिश्चित करना कि ये मूल आवाज़ें कौन हैं और इस समय सीमा में वे जो अनुभव कर रहे थे, वह प्रामाणिक रहने के लिए फिल्म अपने रास्ते से बाहर चली गई।”

स्वदेशी फिल्म निर्माता विली व्हाइट, जिन्होंने एक निर्माता के रूप में काम किया युद्ध टट्टूका दावा है कि पाइन रिज ने कई गैर-देशी फिल्म निर्माताओं को कुछ सकारात्मक अनुभवों के साथ वर्षों में आते और जाते देखा है।

“वे आम तौर पर एक ही कहानी बताते हैं, क्योंकि वे जो देखते हैं वह केवल सतह के स्तर पर है, यह गरीबी है, यह कठिनाई और चुनौतियां हैं,” वे कहते हैं। “और उस कहानी को बार-बार कायम रखा गया है और वास्तव में बहुत हानिकारक रहा है – यह आरक्षण की परिधि पर सफेद शहरों से हमारे समुदाय के खिलाफ बहुत सारे पूर्वाग्रह और रूढ़िवाद का कारण बन गया है।”

व्हाइट का दावा है कि कई फिल्म निर्माता अनिवार्य रूप से पाइन रिज में एक स्मैश-एंड-ग्रैब करते हैं: एक कहानी निकालना, एक ऐसी फिल्म बनाना जो पूरी तरह से अपने करियर को आगे बढ़ाती है और छोड़ देती है। “कोई पारस्परिकता नहीं है,” वे कहते हैं।

सिओक्स बॉब के लिए, इस तरह की किसी भी चीज़ के लिए अपनी आवाज़ देने का कोई तरीका नहीं था। “मैं एक ऐसी कहानी पर सह-हस्ताक्षर नहीं करने जा रहा था जो मूल निवासियों के बारे में बात करती हो, लेकिन एक बाहरी व्यक्ति द्वारा बताई गई हो। हम इसे पहले भी कई बार देख चुके हैं।”

लेकिन केओफ और गैमेल के लिए, यह उनके दिमाग से आगे नहीं हो सकता था। वास्तव में, जब वे पहली बार शहर पहुंचे, तो उनकी फिल्म बनाने की बिल्कुल भी योजना नहीं थी।

केओफ़ की पाइन रिज की पहली यात्रा, और के लिए अप्रत्याशित प्रारंभिक बिंदु युद्ध टट्टू, 2015 में वापस आई जब वह शूटिंग कर रही थी अमेरिकन हनी, एंड्रिया अर्नोल्ड की महाकाव्य रोड मूवी किशोर घर-घर पत्रिका विक्रेताओं के बारे में (जो संयोगवश, अगले वर्ष कान्स में झुक गई)। फिल्म के एक खंड को आरक्षण में शूट किया गया था, और सिओक्स बॉब और रेड्डी दोनों को छोटी भूमिकाएँ दी गईं, जबकि व्हाइट ने अर्नोल्ड को स्थानों के साथ मदद की। केओफ, तब बस 20 के दशक के मध्य में, जल्दी से दोस्ती कर ली, उस समय यह महसूस नहीं किया कि यह जीवन-पुष्टि कैसे बन जाएगा।

“हम बस एक छोटे से मोटल के कमरे में शूटिंग के लिए इंतजार कर रहे थे और बाहर घूमना और बात करना शुरू कर दिया, और इस तरह यह सब शुरू हुआ,” वह कहती हैं। गैमेल एक संदेश याद करते हैं जो उन्हें कुछ ही समय बाद मिला था। “मुझे बस यह याद है कि उसे यह पाठ यह कहते हुए मिला था कि वह अभी-अभी सबसे अविश्वसनीय लड़कों और सबसे अविश्वसनीय कहानीकारों से मिली है।”

आलसी भरी हुई छवि

वासोज गार्सिया और जोजो बैप्टीस-व्हिटिंग शूटिंग वॉर पोनी।
नायक चित्रों की सौजन्य

केओफ़ ला के बाद लौटे अमेरिकन हनी शूट किया, लेकिन अपने नए परिचितों के संपर्क में रही, गैमेल को रेड्डी के साथ जोड़ा (“उस समय, मैं बागवानी में था और वह एक बगीचा बना रहा था – वह सबसे अच्छा टमाटर बनाता है!” वह नोट करती है)। वे दोनों पाइन रिज गए – एलए से दो छोटी विमान की सवारी – 2016 की गर्मियों में दो सप्ताह की छुट्टी के लिए, आने वाले कई लोगों में से पहला।

“हम बस गए और उनके साथ घूमे, और यह वास्तव में अद्भुत, गहरी, जुड़ी और फलदायी दोस्ती की शुरुआत थी,” गैमेल कहते हैं। दौरे अधिक रचनात्मक होंगे, समूह एक साथ संगीत वीडियो बना रहा है (सियोक्स बॉब भी एक संगीतकार है), और ऐसे दृश्य लिखना जो बैडलैंड्स में शूट की गई एक आभासी वास्तविकता लघु फिल्म बन जाएगी, हड़ताली राष्ट्रीय उद्यान जो बीहड़ घाटियों के चक्रव्यूह की रक्षा करता है और चट्टानी शिखर। लेकिन यह सब बहुत सुकून भरा था।

“यह सुपर एकजुट नहीं था, हम बस गड़बड़ कर रहे थे, कला बना रहे थे और हमारे 20 के दशक में घूम रहे थे,” केफ कहते हैं।

इस स्तर तक, दोनों पहले से ही Pte Cante Win Poor Bear से मिल चुके थे, जिन्हें अक्सर उनके उपनाम बेबे, एक स्थानीय शिक्षक और पाइन रिज युवाओं और परिवारों के वकील द्वारा संदर्भित किया जाता था। उन्हें समुदाय में आगे लाने में मदद करते हुए, बेबे ने केओ और गैमेल को लकोटा के प्राचीन सांस्कृतिक प्रोटोकॉल से परिचित कराया, उन्हें बड़ों के साथ बैठने और लाल विलो तंबाकू की पारंपरिक पेशकश करने के लिए आमंत्रित किया।

“जब आप वह भेंट करते हैं, तो यह हमारे पूर्वजों को स्वीकार करता है और हमारे पूर्वजों ने इसे देखा है,” वह कहती हैं। यह सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त कदम, लकोटा की कहानियों को परदे पर रखने की कोई बात होने से पहले, इन दो बाहरी लोगों (जो उन्होंने किया) को स्वीकार करने का मौका दिए जाने के लिए धन्यवाद, बुजुर्गों द्वारा बहुत सराहना की गई थी। एक ने उन्हें औपचारिक स्वेट लॉज में भोजन साझा करने के लिए भी आमंत्रित किया।

बेबे कहते हैं, “यह वास्तव में महत्वपूर्ण था, खासकर क्योंकि लकोटा लोगों के रूप में हम सभी को मिटा दिया गया है, ” जो कहते हैं कि यह सब एक सहयोगी बनाने के बारे में था। “‘लकोटा’ का अर्थ वास्तव में ‘सहयोगी’ है।”

लेकिन पाइन रिज के कुछ वर्षों के दौरे के बाद एक रचनात्मक मोड़ आया, जब रेड्डी के प्यारे कुत्ते, बीस्ट नामक एक पिटबुल का निधन हो गया। नुकसान से बुरी तरह प्रभावित होकर, समूह पास के ब्लैक हिल्स पर्वत श्रृंखला में गया, जहां बेबे ने प्रार्थना की।

“यह वास्तव में एक गहन क्षण था। कुत्ते के साथ उनका वास्तविक संबंध था, और यह वास्तव में हम सभी को प्रभावित करता था, “केफ कहते हैं। “और मुझे लगता है कि उस दिन ने पूरी फिल्म को प्रेरित किया और हम जैसे थे, चलो जानवर के बारे में एक कहानी बनाते हैं।”

जानवरबेशक, सुविधा का मूल नाम था, लेकिन बदल कर युद्ध टट्टू कान्स के लिए चुने जाने के तुरंत बाद (केफ का सुझाव है कि यह हमेशा एक काम करने वाले शीर्षक के रूप में था, यह देखते हुए कि नाम में बीस्ट के साथ “इतनी सारी” फिल्में हैं)।

कुत्ते की मौत को शुरुआती बिंदु के रूप में इस्तेमाल करते हुए, दोस्तों के समूह – जो पहली बार मिलने के बाद से कहानियों का व्यापार कर रहे थे – अब सक्रिय रूप से नोट्स लेना शुरू कर दिया और कुछ बड़ा करने की संभावना पर चर्चा करना शुरू कर दिया। रेड्डी और सिओक्स बॉब के अपने समृद्ध जीवन के अनुभव मिश्रित कहानियों के साथ-साथ मिश्रित कहानियों का एक भारी हिस्सा बन गए, जिन्हें उन्होंने देखा या सुना था, और कुछ प्रकार के रैखिक कथानक को धीरे-धीरे एक साथ जोड़ दिया गया था। रेड्डी ने एक बार वास्तव में पिटबुल को जीविका कमाने के लिए पाला था, जिसे शामिल किया गया था (हालांकि फिल्म में, डॉग बीस्ट वास्तव में एक पूडल है), जबकि तत्व, जैसे कि टर्की फार्म की डकैती और एक सफेद खेत पर हैलोवीन पार्टी जो बदल जाती है खट्टा, जोड़ा गया। “जीवन के अधिकांश अनुभव जो फिल्म में हैं, मेरे दोस्तों के समूह से आए हैं और मैं उन्हें जी रहा हूं,” सिओक्स बॉब नोट करता है।

“कुछ बिंदु पर हमने फाइनल ड्राफ्ट का उपयोग करना शुरू कर दिया, दृश्यों को लिखना और हमारे नोट्स एकत्र करना,” केफ कहते हैं। “लेकिन यह अभी भी एक शौक की तरह मज़ेदार था। कोई वास्तविक समयरेखा नहीं थी, यह सिर्फ एक मजेदार चीज थी जो हम कर रहे थे। लेकिन फिर हम एक स्क्रिप्ट के साथ समाप्त हो गए और इसे और अधिक गंभीरता से लेना शुरू कर दिया, और हम जैसे थे, वाह, हमारे पास वास्तव में यहां एक तरह की कहानी है।

दरअसल, उनके पास एक कहानी का “बहुत ज्यादा” था, इसलिए इसे दो पात्रों में विभाजित करने का निर्णय लिया गया।

कहानियों के समामेलन के केंद्र में, कि 2019 में किसी समय के लिए पटकथा बन गई युद्ध टट्टू, दो पाइन रिज लड़के हैं। बिल (जोजो बैप्टीस व्हिटिंग द्वारा अभिनीत), एक शांत रूप से आकर्षक 23 वर्षीय व्यक्ति है जो पितृत्व की जिम्मेदारियों को निभाते हुए खुद को कुछ बनाने और कुछ पैसे में अपना रास्ता बनाने की कोशिश कर रहा है (पुडल्स का प्रजनन कई योजनाओं में से एक है)। इस बीच, माथो (लाडेनियन क्रेजी थंडर), एक 12 वर्षीय है, जिसका एक आदमी बनने का दृढ़ संकल्प उसे तेजी से कठोर वास्तविकताओं में धकेलता है, जिससे निपटने के लिए वह असमर्थ है (और गिरने पर उसे पकड़ने के लिए समर्थन नेटवर्क की कमी है)। दोनों कोमल, दिल से अच्छी आत्माएं हैं, लेकिन उनके खिलाफ लगभग अंतहीन रूप से खड़ी बाधाओं को ढूंढती हैं।

आलसी भरी हुई छवि

सेट पर जोजो बैप्टीस-व्हिटिंग और स्टीवन येलो-हॉक।
सौजन्य नायक चित्र

इन दो प्रमुख भूमिकाओं को कास्ट करना एक लंबी प्रक्रिया थी, जैसे ही टीम ने लिखना शुरू किया, लगभग शुरुआत हो गई। शुरुआत में, रेड्डी खुद बिल की भूमिका निभाने के लिए तैयार दिखे, जिस पर वह काफी हद तक आधारित है, लेकिन गैमेल का कहना है कि विकास के वर्षों के दौरान वह इस भूमिका के लिए बहुत बूढ़ा हो गया और उसे लगा कि वह कैमरे के पीछे बेहतर है। आखिरकार उन्होंने अपने आदमी को व्हिटिंग में पाया, उससे एक वार्षिक मेले में मुलाकात की (वास्तव में दो बार, कास्टिंग निष्पादन पहले वर्ष अपना विवरण प्राप्त करने में विफल रहा)।

“हमने एक मिश्रण और मैच किया जहां हमारे पास भूमिका निभाने वाले लोगों का एक समूह था, और बहुत अंत में हमने जोजो को वापस रखा और उसे बिल दिया, और हम जैसे थे, हे मेरे कमबख्त भगवान … वह एक ऐसा स्वाभाविक नेता था, और आप इसे महसूस किया जब वह कमरे में था,” गैमेल ने कहा।

मैथो के लिए, गैमेल ने शुरुआत में एक तस्वीर में युवा क्रेजी थंडर को देखा। “मुझे याद है कि मुझे इस बच्चे से मिलना है,” वह कहती है। हालाँकि उन्होंने शुरू में इस अवसर को ठुकरा दिया, लेकिन वे कायम रहे, और वह अंततः ऑडिशन के लिए तैयार हो गए। “हम जानते थे कि पहली बार लेने के बाद वह वह था, यह स्पष्ट था,” वह कहती है।

सभी बार एक युद्ध टट्टूके कलाकार पहली बार अभिनेता बने हैं, जिसमें दो प्रमुख भूमिकाएं भी शामिल हैं। और हर स्वदेशी भूमिका – जो कि भारी बहुमत है – एक स्वदेशी अभिनेता द्वारा निभाई जाती है। पाइन रिज ने अधिकांश फिल्म के लिए पृष्ठभूमि प्रदान की, हालांकि ब्लैक हिल्स सहित क्षेत्र के अन्य स्थानों का उपयोग किया गया था।

“लेकिन वे अभी भी ओसेटी साकोविन क्षेत्र में थे, या जैसा कि ज्यादातर लोग इसे इतिहास की किताबों, ग्रेट सिओक्स नेशन क्षेत्र से जानते हैं,” व्हाइट कहते हैं। दो दृश्य – टर्की फार्म पर एक सहित – एलए में शूट किए गए थे (जैसा कि निर्माता नोट करते हैं, “दक्षिण डकोटा में टर्की फार्म ढूंढना मुश्किल है।”)

साथ में युद्ध टट्टू – और कलाकारों और चालक दल के अनुमानित 18 सदस्य, केओफ के अनुसार – अब कान्स पर उतरने के लिए तैयार हैं, जो फिल्म के पीछे सात साल की यात्रा में शामिल हैं, वे इस पर प्रतिबिंबित करने में सक्षम हैं कि यह उनके लिए क्या दर्शाता है।

बेबे कहते हैं, “मैं वास्तव में हर बार इसे देखने पर वास्तव में भावुक हो जाता हूं, जो निर्माता के रूप में भी काम करता है (और, फिल्मांकन से पहले, आने वाले गैर-स्वदेशी चालक दल को एक सांस्कृतिक योग्यता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम देता है)। “मेरे लिए, कई अन्य लकोटा माताओं और मौसी और दादी के साथ, इस फिल्म के माध्यम से हमें उनके साथ अपने युवा लोगों के जीवन का सही अनुभव मिलता है। यह सब इतना भरोसेमंद है – फिल्म में कुछ भी हमारे लिए विदेशी नहीं है।”

व्हाइट, जो दावा करते हैं कि उन्होंने कभी ऐसी फिल्म पर काम नहीं किया है, जो समुदाय में पहले की तरह सहयोग और निवेश करती है, भीतर बताई गई कहानियों के महत्व को रेखांकित करती है युद्ध टट्टू.

“यह निश्चित रूप से अलग है कि मैं आरक्षण पर कैसे बड़ा हुआ, लेकिन यह मेरे बहुत से रिश्तेदारों और चचेरे भाइयों का अनुभव है। वे इस तरह की चुनौतियों के साथ बड़े हुए हैं, और मेरे लिए, जो वास्तव में प्रतिध्वनित हुआ, ”वे कहते हैं। “और एक पूरी प्रणाली और इतिहास है जिसके कारण यह हुआ, इसलिए मेरे लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार की कहानियों को बताया जाए, भले ही वे कभी-कभी कठिन हों और बहुत सारी बातचीत को आमंत्रित कर सकें।”

केफ बनाने का वर्णन करता है युद्ध टट्टू, और जिस मित्रता से इसे लिया गया था, उसके जीवन के “सबसे गहन” क्षणों में से एक के रूप में। “इस फिल्म में काम करने वाले बहुत से लोग हमारे लिए परिवार की तरह हैं, और हमेशा रहेंगे। हम शादी और मौत और नुकसान और बच्चों के माध्यम से एक साथ रहे हैं। …यह बेहद भावुक कर देने वाला रहा।”

और इस बात की बहुत कम संभावना है कि, अब फिल्म समाप्त हो गई है और दुनिया के सबसे ग्लैमरस फेस्टिवल में इसका शानदार प्रीमियर हो रहा है, वह सूर्यास्त में सवारी करेगी, फिर कभी साउथ डकोटा में नहीं देखी जाएगी।

जैसा कि केओफ कहते हैं: “सात साल लगने का कारण यह है कि हम पाइन रिज को कभी नहीं छोड़ना चाहते थे।”



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here