Home स्वास्थ्य लाइफ की खराब परिस्थितियों में भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं आशावादी लोग- स्टडी

लाइफ की खराब परिस्थितियों में भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं आशावादी लोग- स्टडी

0
लाइफ की खराब परिस्थितियों में भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं आशावादी लोग- स्टडी

[ad_1]

Positive thinking may improve emotional health : कहते हैं कि खुश रहना बीमारियों से दूर रहने का सबसे सरल और बेहतरीन तरीका है. हम अपने बुजुर्गों से भी सुनते आ रहे हैं, जो व्यक्ति हमेशा खुश रहता है, पॉजिटिव सोच के साथ जीता है, उसका जीवन स्वस्थ और लंबा होता है. लेकिन अब इस तथ्य को विज्ञान भी मानने लगा है. अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के रिसर्चर्स ने 8 साल की अवधि में वेटर्न्स अफेयर नॉर्मेटिव एजिंग स्टडी (NAS) के 233 वृद्ध पुरुषों को शामिल करते हुए उनके मूड और तनाव की स्थिति का आंकलन किया गया. इस स्टडी में सामने आया कि आशावादी और खुश रहने वाले लोग वाकई में ज्यादा जीते हैं. साल 1980 से लेकर 1990 के दशक में इनकी आशावादिता के स्तर (optimism levels) की जांच की गई.

साल 2002 से साल 2010 के बीच ये आंकलन पूरा हुआ. इस स्टडी का निष्कर्ष जनरल ऑफ जेरोंटोलाजी (The Journals of Gerontology) में प्रकाशित किया गया है. इस दौरान सभी से 3 से 8 दिन तक की डायरी में उनके तनाव और मूड के बारे में डेटा दर्ज किया गया. जिसके अनुसार जो लोग आशावादी होते हैं, वे तनावपूर्ण स्थितियों पर प्रतिक्रिया देते हैं और उनसे उबरते हैं.

प्रदर्शन भी होता है बेहतर
स्टडी के अनुसार, आशावादी लोग भावनात्मक रूप से बेहतर प्रदर्शन करते हैं, क्योंकि उनकी डेली लाइफ में वो तनावपूर्ण स्थिति में कम ही रहते हैं.

यह भी पढ़ें-
Tips to get rid of Acidity: एक्सपर्ट के बताए इन तीन घरेलू नुस्खों से दूर करें एसिडिटी की समस्या

रिसर्चर्स ने पाया कि आशावादी लोग हर दिन तनावमुक्त रहने के लिए बिना मतलब की बहस में पड़ने से बचते हैं. इतना ही नहीं ऐसे लोग ट्रैफिक जाम या ऐसी ही झुंझला देने वाली अन्य परेशान करने वाली सिचुएशन में चिढ़ते नहीं हैं या फिर वे पहली बार में इन सभी परिस्थियों को तनाव मानते ही नहीं हैं. दरअसल, पहले रिसर्चर्स का मानना था कि निराशावादी लोग आशावादी के रूप में बदलने में ज्यादा समय नहीं लगाते होंगे लेकिन रिसर्चर्स इस मामले में गलत साबित हुए.

यह भी पढ़ें-
Prostate Cancer: पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के नजर आने वाले इन 4 शुरुआती संकेतों को ना करें इग्नोर

रिस्क लेने से नहीं डरते
ज्यादा ऑप्टिमिस्टिक यानी आशावीद लोगों के बारे में माना जाता है कि वे रिस्क लेने से डरते हैं. लेकिन सच तो ये है कि आशावादी लोगों में बहुत सी जानकारियां, क्षमता, पूर्व में मिली सफलता का अनुभव और अन्य तरह के सकारात्मक विश्वास शामिल होते हैं.

Tags: Lifestyle, Study

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here