Home स्वास्थ्य शेफाली शर्मा हैं हिम्मत की मिसाल, विटिलिगो से पीड़ित ये मॉडल बन रही है हज़ारों लोगों के लिए इंस्पिरेशन

शेफाली शर्मा हैं हिम्मत की मिसाल, विटिलिगो से पीड़ित ये मॉडल बन रही है हज़ारों लोगों के लिए इंस्पिरेशन

0
शेफाली शर्मा हैं हिम्मत की मिसाल, विटिलिगो से पीड़ित ये मॉडल बन रही है हज़ारों लोगों के लिए इंस्पिरेशन

[ad_1]

मॉडलिंग की दुनिया न जानें कितने उतार-चढ़ाव से भरी है. इस रास्ते पर मंज़िल तक पहुंचने से पहले न जाने कितनी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. जो, इन चुनौतियों के बीच भी डटकर रह गया, वही अपनी पहचान बनाता है. इस बात को हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या हो, जब रास्ते पर चलने से पहले ही लोगों के ताने दिल को छलनी करते जाएं.

मॉडलिंग की कठिन डगर को पार करना यूं तो हर किसी के लिए मुश्किल है, लेकिन यह चुनौती उन लोगों के लिए और भी बढ़ जाती है, जो दुनिया के सुंदरता और ख़ूबसूरती के पैमानों से अलग होते हैं. आज हम आपको एक ऐसी मॉडल से मिलाते हैं, जिन्होंने न सिर्फ दुनिया की बातों को झुठलाया, बल्कि अपने जैसे सैकड़ों लोगों को सपने देखने की उम्मीद दे रही हैं. हम बात कर रहे हैं विटिलिगो मॉडल शेफाली शर्मा की. हेल्थमेलोडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक शेफाली कैनेडियन फैशन मॉडल विनी हार्लो से प्रेरित हैं, जो खुद भी विटिलिगो से पीड़ित हैं. आइए जानते हैं शेफाली की लाइफ जर्नी.

ये भी पढ़ें: महिलाएं लाइफ में फॉलो करें ये 10 बातें, नहीं होगी मोटिवेशन की कमी

ताने सुनते हुए गुज़रा शेफाली का बचपन
शेफाली शर्मा मध्यप्रदेश के भोपाल की रहने वाली हैं. वे देश की पहली विटिलिगो मॉडल है.दरअसल विटिलिगो एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें शरीर की त्वचा जगह-जगह पर सफेद पड़ने लगती है. कई लोग इसे सफेद दाग के नाम से जानते हैं. इस स्किन डिज़ीज़ को लेकर लोगों में इस हद तक भ्रम होता है कि वे विटिलिगो से गुज़र रहे लोगों के हाथ से खाने-पीने की चीज़ें लेने में भी संकोच करते हैं. शेफाली को भी इन सभी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. बचपन से समाज और रिश्तेदारों के रवैये ने शेफाली को ज़िंदगी के प्रति नकारात्मक बना दिया.

विटिलिगो के दाग को मेकअप से छुपाया
बढ़ती शेफाली तानों से परेशान होकर अपने दाग छुपाने का रास्ता अपनाने लगी. जिन लोगों को उनकी समस्या का पता था, उन लोगों ने शेफाली से दूरी बनाए रखी. इस बात से वे लगातार तनाव में रहने लगी. आख़िरकार मां की सलाह मानकर शेफाली ने दुनिया का मुकाबला करना शुरू किया. वे बाहर निकलने लगी, लोगों को जानने में वक्त बिताया और फिर मॉडलिंग करने की ख़्वाहिश के साथ उन्होंने इस दुनिया में कदम रखा.

ये भी पढ़ें : नेशनल डॉक्टर डे 2022: मिलिए डॉ. गीता प्रकाश से, जो उम्र के पैमानों को ठेंगा दिखाती हैं

सिर्फ मॉडल ही नहीं पेशे से डॉक्टर भी हैं शेफाली
स्टेट और नेशनल लेवल पर अलग-अलग कम्पटीशन में पार्टिसिपेट करते हुए शेफाली ने साल 2017 में मिस मल्टीनेशनल 2017 की सेकंड रनर-अप रहीं. इसके अलावा शेफाली ने कई नामी ब्रांड के साथ काम किया. मॉडलिंग के अलावा शेफाली पेशे से डॉक्टर है. वे आगे चलकर भी अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहती हैं. शेफाली अपने करियर में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका मानती हैं. शेफाली एक मॉडलिंग एकेडमी भी चलाती हैं. शेफाली हम सब के लिए वो प्रेरणा है, जो बीती बातों को धत्ता बताकर खुद के लिए रास्ते तो बनाते ही हैं, साथ ही साथ चुनौतियां झेल रहे लोगों को संबल देते हैं.

Tags: Lifestyle, Motivational Story

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here