Home स्वास्थ्य सिंगल मदर्स बच्चों की देखभाल के बीच, यूं निकालें अपने लिए ‘मी टाइम’

सिंगल मदर्स बच्चों की देखभाल के बीच, यूं निकालें अपने लिए ‘मी टाइम’

0
सिंगल मदर्स बच्चों की देखभाल के बीच, यूं निकालें अपने लिए ‘मी टाइम’

[ad_1]

हाइलाइट्स

आप सिंगल मदर हैं, तो बच्चों की देखभाल करने के साथ ही अपने लिए ‘मी टाइम’ भी निकालें.
बच्चों के अच्छे व्यवहार पर उन्हें सराहें, रिवॉर्ड दें.

आमतौर पर बच्चे की बेहतर परवरिश में माता-पिता दोनों की समान भूमिका होती है, मगर कई बार माता या पिता को अकेले ही बच्चों की परवरिश करनी पड़ जाती है. ऐसे में खासकर सिंगल मदर्स (Single Moms) के लिए बच्चों की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है. हालांकि, कुछ आसान टिप्स फॉलो करके सिंगल मदर्स भी अपने बच्चो को बेहतरीन परवरिश दे सकती हैं.

दरअसल, कई बार मांओं को अपना बच्चा अकेले ही संभालना पड़ जाता है. ऐसे में बच्चे को माता-पिता दोनों का प्यार देना मां की जिम्मेदारी होती है. वहीं, कई बार सिंगल मदर अकेले बच्चों की परवरिश को लेकर नर्वस भी हो जाती है. आइए हम आपको बताते हैं कुछ आसान टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप अकेले भी अपने बच्चे की खास देखभाल कर सकती हैं.

बच्चों के लिए बनाएं नियम

अगर आप अपने एक्स पार्टनर से दूर रहती हैं और बच्चों को बेस्ट सिंगल मदर पैरेंटिंग देना चाहती हैं, तो बच्चों के लिए नियम निर्धारित करना न भूलें. बच्चों के व्यवहार से जुड़ी कुछ सीमाएं तय करके आप बच्चों की लाइफ को आसान बना सकती हैं.

ये भी पढ़ें: पढ़ाई के अलावा छोटे बच्चों के लिए जरूरी हैं ये 4 एक्टिविटीज, आप भी जान लीजिए

सीमा निर्धारित करें

कई बार बच्चे का सामना पिता से होने पर सिंगल मदर्स अपने बिहेवियर को लेकर कन्फ्यूज हो जाती हैं. हालांकि, बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए उन्हें एक्स हसबेंड से दूर रखना ही बेहतर होता है. ऐसे में खुद के लिए और बच्चे के लिए कुछ सीमाएं निर्धारित करें, जिन्हें फॉलो करके आप बच्चों की बेटर पैरेंटिंग कर सकती हैं.

परिवार के साथ समय बिताएं

सिंगल मदर्स अक्सर बच्चे के अकेलेपन को लेकर परेशान रहती हैं. ऐसे में आप बच्चों के लिए फैमली टाइम डिसाइड कर सकती हैं. इस दौरान बच्चों से बात करें और बातों-बातों में उन्हें अपने सपोर्ट का एहसास करवाना न भूलें.

ये भी पढ़ें: बच्चों के ड्रिंक्स को लेकर सभी पैरेंट्स बरतें ये सावधानियां, नहीं होगी कोई परेशानी

बच्चों को दें रिवॉर्ड

बच्चों की लाइफ को डिसिप्लिन में लाने के लिए रूल्स सेट करना बेहद ज़रूरी है. ऐसे में जहां रूल्स तोड़ने पर मदर्स अक्सर बच्चों को सजा देने से नहीं चूकती हैं, वहीं बच्चों के अच्छे व्यवहार पर उन्हें सराहना और रिवॉर्ड देना न भूलें. इससे बच्चे रिवॉर्ड की खुशी में नियमों का बेहतर तरीके से पालन करना सीख जाएंगे.

खुद को भी दें समय

सिंगल मदर्स अक्सर बच्चों की बेहतर परवरिश करते-करते खुद की लाइफ को अवॉयड करना शुरू कर देती हैं, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. बच्चों की देखभाल के साथ खुद को भी पर्याप्त समय दें और अपने काम या हॉबी को नज़रअंदाज़ बिल्कुल न करें. इससे आप खुद भी खुश रहेंगी और बच्चे को भी खुश रख सकेंगी.

आपका बच्चा छोटा है और जब वह सो जाए, तो आप खुद को रिलैक्स करें. अपनी फेवरेट हॉबीज को अंजाम दें. आपको जो पसंद है, वो चीजें करें. कभी-कभी अपने रिश्तेदार के घर बच्चे को छोड़कर अपनी दोस्तों के साथ घूमने चली जाएं. इससे आपका मूड भी फ्रेश होगा और दोबारा से आप अपने सभी घर के कार्यों के साथ बच्चे की देखभाल कर सकेंगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Parenting, Women

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here