Home लाइफ़ स्टैंडिंग डेस्क से कम हो सकता है पीठ का दर्द, मिल सकते हैं कई हेल्थ बेनिफिट

स्टैंडिंग डेस्क से कम हो सकता है पीठ का दर्द, मिल सकते हैं कई हेल्थ बेनिफिट

0
स्टैंडिंग डेस्क से कम हो सकता है पीठ का दर्द, मिल सकते हैं कई हेल्थ बेनिफिट

हाइलाइट्स

स्‍टैंडिंग डेस्‍क का प्रयोग ब्‍लड शुगर लेवल को कम कर सकता है.
स्‍टैंडिंग डेस्‍क से बैक पेन को कम करने में मदद मिलती है.
इसमें 30 मिनट बैठना और 30 मिनट खड़े रहकर काम किया जाता है.

Standing desk Health Benefits- कमर व पीठ में दर्द,  सर्वाइकल और मोटापे जैसी समस्‍याएं इनदिनों कॉमन हो गई है. वर्क फ्रॉम होम और डेस्‍क जॉब की वजह से न चाहते हुए भी 8 से 10 घंटे सिटिंग वर्क करना पड़ रहा है. लंबे समय तक सिटिंग जॉब की वजह से कम उम्र से ही लोग स्‍पाइनल कॉर्ड की समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं. कमर दर्द यदि बढ़ जाए तो स्लिप डिस्‍क और अर्थराइटिस का खतरा पैदा कर सकते हैं. पीठ और कमर दर्द को कम करने के लिए स्‍टैंडिंग डेस्‍क का सहारा लिया जा सकता है. स्‍टैंडिग डेस्‍क के चलते लैपटॉप या कंप्‍यूटर पर काम खड़े होकर किया जाता है. इससे कमर पर पड़ने वाले प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है. इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं चलिए जानते हैं इसके बारे में .

क्‍या है स्‍टैंडिंग डेस्‍क
एक स्‍टैंडिंग डेस्‍क जिसे स्‍टैंड-अप डेस्‍क भी कहा जाता है. ये एक सामान्‍य डेस्‍क होती है लेकिन काफी ऊंची होती है. इसपर आराम से खड़े होकर काम किया जाता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार ये एक मॉर्डन एडजेस्‍टेबल वर्किंग स्‍टाइल है जिसमें अल्‍टरनेटिव खड़े और बैठकर काम किया जाता है. इस प्रक्रिया से काम करने से हेल्‍थ को फायदा होता है साथ ही प्रोडक्‍टिविटी भी बढ़ती है.



स्‍टैंडिंग डेस्‍क के बेनिफिट्स
वजन रहता है कंट्रोल में
खड़े रहने से वजन कम होता है और मोटापे का खतरा कम हो जाता है. स्‍टैंडिंग डेस्‍क का प्रयोग करके ज्‍यादा खड़े रहने का मौका मिलता है जो मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है. अधिक देर खड़े रहने से कैलोरी बर्न होती है. दोपहर के बाद ज्‍यादा खड़े रहकर काम करने से 170 कैलोरी बर्न की जा सकती है. खड़े होकर काम करने से हर हफ्ते लगभग 1000 कैलोरी बर्न हो सकती है.

शुगर लेवल को कम करे
डायबिटिक पेशेंट्स को खासकर स्‍टैंडिंग डेस्‍क का प्रयोग करना चाहिए. खाने के तुरंत बाद बैठकर काम करने से ब्‍लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है. खाने के बाद डायबिटिक पेशेंट्स यदि खड़े होकर काम करते हैं तो उनके ब्‍लड शुगर लेवल को 11 प्रतिशत कम किया जा सकता है. हर मिनट के अंतराल में बैठने और खड़े रहकर काम करने से हेल्‍थ पर पॉजिटिव इफेक्‍ट दिखाई दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

हार्ट डिजीज को कम करे
जो अधिक देर तक खड़े होकर काम करते हैं उन्‍हें हार्ट डिजीज होने का खतरा कम हो जाता है. ज्‍यादा देर तक बैठे रहने से ब्‍लड सर्कुलेशन में कमी आने लगती है जिस वजह से हार्ट प्रॉब्‍लम बढ़ सकती है. एक घंटे एक्‍सरसाइज करने के बावजूद बैठे रहने के नकारात्‍मक प्रभाव को कम नहीं किया जा सकता. इसलिए स्‍टैंडिंग डेस्‍क का प्रयोग करना फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Controlling Fruits: कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

बैक पेन कम हो सकता है
डेस्‍क जॉब वालों की आम शिकायत होती है बै‍क पेन या पीठ दर्द की. पूरे दिन बैठे रहने से पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है. स्‍टैंडिंग डेस्‍क पर काम करने वालों को पीठ दर्द में राहत मिलती है और स्‍पाइनल कॉर्ड से संबंधित बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है. 4 से 5 हफ्ते खड़े रहकर काम करने से लोअर बैक पेन को 32 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here