Home स्वास्थ्य हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए संतरे के साथ डाइट में शामिल करें ये 4 फल

हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए संतरे के साथ डाइट में शामिल करें ये 4 फल

0
हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए संतरे के साथ डाइट में शामिल करें ये 4 फल

हाइलाइट्स

केला खाने से फोलिक एसिड और हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है.
ब्लड काउंट को बढ़ाने के लिए अनार काफी अच्छा फल है.

Fruits To Boost Haemoglobin  Level: शरीर में हीमोग्लोबिन यानि की खून की कमी कई बीमारियों और मुसीबतों को न्योता दे सकती है. अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो शरीर थका हुआ सा महसूस करता है और सुस्ती भी बरकरार रहती है. हीमोग्लोबिन कम है तो नेचुरल तरीके से भी इसे बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए घर पर ही अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल कर सकते हैं. हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए ऐसे फलों का सेवन करें, जिनमें आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी 12 की भरपूर मात्रा हो. ऐसे फलों में संतरे का नाम सबसे पहले आता है. संतरा खाने से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा अन्य कौन से फलों को डाइट में शामिल किया जा सकता आइए जानते हैं.

संतरा
एनडीटीवी के मुताबिक, हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए संतरा सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. दरअसल, बॉडी में आयरन बिना विटामिन सी के पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो पाते और संतरा विटामिन सी का खजाना है, इसलिए संतरे के सेवन से हिमोग्लोबिन लेवल बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें-हमेशा थके-थके रहते हैं तो इन आसान उपायों को अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

अनार
ब्लड काउंट को बढ़ाने के लिए अनार काफी अच्छा फल है. विटामिन ए, सी और ई के रिच सोर्स से भरपूर अनार शरीर में आयरन कंटेंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है. हर रोज एक ग्लास घर का निकला अनार का जूस फायदेमंद हो सकता है.

केला
केले में आयरन भरपूर मात्रा में होता है. केला शरीर में हीमोग्लोबिन को बेहतर बनाने में मददगार होता है. केला खाने से रेड ब्लड सेल्स बेहतर तरीके से काम करती हैं फोलिक एसिड बनता है.

सेब
एन एप्पल ए डे कीप्स ए डॉक्टर अवे…ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी. जो की शत-प्रतिशत एकदम सही है. इसमें हेल्थ से जुड़े कई सीक्रेट छुपे हुए हैं. आयरन से भरपूर सेब हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं. हर रोज एक सेब को छिलके के साथ खाना फायदेमंद हो सकता है.

तरबूज
आयरन और विटामिन सी से भरपूर तरबूज हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मददगार है. इससे खून की कमी को कम करने में मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें : आंखों में ‘कॉन्टैक्ट लेंस’ का करते हैं इस्तेमाल, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

संतरे के साथ ये फल ऐसे हैं, जिनका सेवन करने से हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है. अगर शरीर में खून की कमी है तो डाइट में संतरे के साथ इन फलों को शामिल कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here