Home स्वास्थ्य हेयर केयर के लिए कभी इस्तेमाल की हैं अमरूद के पत्तियां? मिनटों में मिलेंगे गजब के फायदे

हेयर केयर के लिए कभी इस्तेमाल की हैं अमरूद के पत्तियां? मिनटों में मिलेंगे गजब के फायदे

0
हेयर केयर के लिए कभी इस्तेमाल की हैं अमरूद के पत्तियां? मिनटों में मिलेंगे गजब के फायदे

[ad_1]

Hair Care: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए ज्यादातर लोग हेयर केयर रूटीन फॉलो करते हैं. बावजूद इसके कुछ लोगों के बालों की हेयर ग्रोथ अच्छी नहीं होती है. तो कुछ लोग कम बालों से परेशान रहते हैं. वहीं रूखे और बेजान बाल भी गर्मियों में कई लोगों की समस्या का कारण बन जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों की इन सभी परेशानियों का ऑल इन वन सॉल्यूशन अमरूद की पत्तियों (Guava Leaves) के पास मौजूद है.

जी हां, अमरूद की पत्तियों को अपने हेयर केयर में शामिल कर आप बालों की सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. खासकर गर्मी के मौसम में अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद की पत्ती बालों को जरूरी पोषण देकर इन्हें लम्बा, घना और सॉफ्ट बनाने में काफी मददगार होती हैं. तो आइए जानते हैं हेयर केयर में अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल और इसके फायदों के बारे में.

अमरूद की पत्तियों से बनाएं हेयर मास्क
हफ्ते में दो बार अमरूद की पत्तियों से बने हेयर मास्क का उपयोग करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं. इसे बनाने के लिए अमरूद की कुछ पत्तियों को धोकर ब्लेंडर में पीस लें. अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें. 30-40 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें.

ये भी पढ़ें: पान के पत्ते का इस तरह करेंगे इस्‍तेमाल, तो एक ही रात में पिंपल्स की होगी छुट्टी

अमरूद की पत्तियों से करें हेयर वॉश
बालों को हेल्दी बनाने के लिए अमरूद की पत्तियों का पानी भी काफी असरदार होता है. इसके लिए अमरूद की पत्तियों को धोकर साफ कर लें. अब इसे 1 लीटर पानी में डालकर 15-20 मिनट तक उबालें. ठंडा होने के बाद इस पानी को छानकर कंटेनर में भर लें. अब बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर सुखाएं. फिर अमरूद की पत्तियों से बने पानी को बालों के स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें. थोड़ी देर बाद बालों को साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: गर्मी में इन 5 तरीकों से करें पुदीने का इस्तेमाल, बना रहेगा ठंडक का अहसास

अमरूद की पत्तियों से करें हेयर ऑयलिंग
बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए आप बालों में ऑयलिंग करते समय अमरूद की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं. इसके लिए अमरूद की पत्तियों को धोकर पीस लें. अब इस पेस्ट में प्याज का रस और नारियल का तेल एड कर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इस मिक्सचर को बालों और स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें. फिर 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here