Home स्वास्थ्य एंग्जायटी की वजह से रात में नहीं आती नींद तो करें इस देसी ड्रिंक का सेवन

एंग्जायटी की वजह से रात में नहीं आती नींद तो करें इस देसी ड्रिंक का सेवन

0
एंग्जायटी की वजह से रात में नहीं आती नींद तो करें इस देसी ड्रिंक का सेवन

हाइलाइट्स

इसमें ‘कामिंग इफेक्‍ट’ होता है जो आपके मन को शांत करता है.
रात में बेहतर नींद के लिए रोज एक कप इस ड्रिंक का सेवन करें.

Night Drink For Good Sleep: आज की भागती दौड़ती जिंदगी में स्‍ट्रेस और एंग्जायटी हर किसी के जीवन का हिस्‍सा बन गई है. ऑफिस में बेस्‍ट परफॉर्म करने का प्रेशर, तो पर्सनल लाइफ में रिलेशनशिप टूटने का डर हमें चैन से जीने नहीं देता. इसमें भी अगर सेहत की समस्‍या शुरू हो जाए तो हर वक्‍त छोटी छोटी परेशानियां हमारे रातों की नींद और चैन को गायब कर देती हैं. रात में अच्‍छी नींद ना होने की वजह से आप दिनभर थकान महसूस करते हैं और कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्‍याएं भी शुरू होने लगती हैं. यह आपके परफॉर्मेंस को भी प्रभावित कर सकती है. अगर आप भी इन दिनों बेहतर नहीं सो पा रहे हैं या एंग्जायटी ने परेशान कर दिया है तो यहां हम आपकी एक छोटी सी मदद कर सकते हैं. जी हां, हम आपको एक ऐसे देसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिसे आप आसानी से बना सकते हैं और एंग्‍जायटी को दूर कर रात में गहरी नींद सो सकते हैं.

देसी ड्रिंक पीने के फायदे
सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट मुनमुन गनेरीवाल
ने अपने इंस्‍ट्राग्राम पर बताया कि अगर आप एंग्‍जायटी की वजह से रात में अच्‍छी तरह नहीं सो पा रहे तो रात में सोते समय इस ड्रिंक का सेवन आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है और नींद ना आने की समस्‍या को आप आसानी से दूर कर सकते हैं.
दरअसल इस मसाला दूध में ‘कामिंग इफेक्‍ट’ होता है जो आपके मन को शांत कर गहरी नींद लाने में मदद करता है. इस तरह अगर आप भागदौर भरी जिंदगी में अत्‍यधिक चिंता की वजह से रात की नींद नहीं ले पा रहे तो इस ड्रिंक को रोज रात में पियें. आप जरूर अंतर महसूस करेंगे.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

कैसे बनाएं ये ड्रिंक
इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप दूध, जायफल, दालचीनी और चुटकी भर केसर. सबसे पहले आप एक कप दूध को गर्म कर लें. अब इसे कप में डालें. अब एक चुटकी जायफल पाउडर इसमें डालें. अब दालचीली को पीस लें और एक चुटकी दालचीनी इस दूध में मिलाएं. जब ये अच्‍छी तरह से मिल जाए तो इसमें दो से तीन धागे केसर के डालें और अच्‍छी तरह से घोल लें. अब आप इसे गर्मागर्म सोने से पहले पी लें.

Tags: Health, Lifestyle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here