Home स्वास्थ्य बरसात में तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन 6 बातों का ज़रूर रखें ख्याल, हेयर रहेंगे स्ट्रॉन्ग

बरसात में तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन 6 बातों का ज़रूर रखें ख्याल, हेयर रहेंगे स्ट्रॉन्ग

0
बरसात में तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन 6 बातों का ज़रूर रखें ख्याल, हेयर रहेंगे स्ट्रॉन्ग

[ad_1]

हाइलाइट्स

पहला नियम है कि आप बालों को बारिश के पानी से बचाएं.
बरसात के मौसम में बालों को केमिकल ट्रीटमेंट से दूर रखें .

Tips to avoid Hair Fall in Rainy Season : बरसात के मौसम में बहुत अधिक नमी बढ़ जाती है, जिसका असर बालों और जड़ों पर भी पड़ता है. बारिश की नमी की वजह से लगभग 30 प्रतिशत लोगों में बाल झड़ने की समस्‍या शुरू हो जाती है. आपको बता दें कि आमतौर पर एक दिन में 50 से 60 बाल गिरते हैं, जो एक नॉर्मल हेयर फॉल है, जबकि बरसात के मौसम में यह बढ़कर 250 या इससे भी अधिक हो जाता है. दरअसल, इसकी वजह बरसात में ड्राई हेयर, डैंड्रफ और एसिडिक पानी से बालों का संपर्क में आना होता है. ऐसे में बालों को हेयर फॉल से बचाने के लिए कुछ बातों का ध्‍यान रखना ज़रूरी होता है. आइए जानते हैं कि बरसात में बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप क्‍या कर सकते हैं.

बरसात में बालों को झड़ने से बचाने के उपाय

बरसात के पानी से बालों का बचाएं
बरसात के मौसम में हेयर केयर का पहला नियम है कि आप बालों को बारिश के पानी से बचाएं. दरअसल, बरसाती पानी उतना अधिक साफ नहीं होता, जितना कि ये दिखता है. यह हेयर फॉल की बड़ी वजह बन सकता है.

ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम

केमिकल ट्रीटमेंट से बचें
बरसात के मौसम में अगर आप हेयर पर्मिंग या किसी तरह का हेयर केमिकल ट्रीटमेंट कराने की सोच रहे हैं तो इसे तुरंत कैंसिल करें. ऐसा करने से हेयर फॅाल की संभावना और अधिक बढ़ सकती है.

क्रिएटिव हेयर स्‍टाइल
बालों में हेयर पिन, रबर बैंड आदि लगाने से कई बार बाल खिंच कर टूटने लगते हैं. बेहतर होगा कि आप इस मौसम में बालों के साथ थोड़ा नरमी से पेश आएं और हेयर टाई करने के लिए सिल्‍क का स्‍कार्फ या कुछ ऐसी चीजों का इस्‍तेमाल करें.

आलस से बचें
बारिश के पानी से अगर बाल गीले हो जा रहे हैं तो आप आलस ना करें और बालों को अच्‍छी तरह से धो लें. ऐसा ना करने से बाल झड़ने लगेंगे.

शैंपू कम कंडीशनर का प्रयोग अधिक
बरसात के मौसम में बालों को ड्राई होने से बचाने के लिए आप कम शैंपू का इस्‍तेमाल करें और अधिक से अधिक बालों में कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें. इससे बाल नरिश रहेंगे और टूटेंगे नहीं.

इसे भी पढ़ें: आपकी खूबसूरती को निखारेंगे घर पर बने ये कॉफी फेस पैक, ऐसे करें तैयार

 

डाइट का रखें ख्‍याल
अपने खाने पीने का ध्‍यान रखें और पोषण से भरी चीजों को डाइट में शामिल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle, Monsoon

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here